डिजिटल मार्केटिंग क्या है और कैसे करे? (What is Digital Marketing?)

डिजिटल माध्यमों यानि फोन, कंप्युटर, टैबलेट, इंटरनेट, सोशल मीडिया के द्वारा किसी चीज का प्रचार करने को Digital Marketing कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा माध्यम है जिससे कि अपने मार्केटिंग बिजनेस या व्यापार को बढ़ाया जा सकता है। इसके उपयोग से सभी को  आकर्षित करना हैं  इंटरनेट, कंप्यूटर,  मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप , Website Advertisements या किसी और Applications द्वारा हम इससे जुड सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग नये ग्राहकों तक पहुंचने का सरल माध्यम है। यह विपणन गतिविधियों को पूरा करता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच कर विपणन करना डिजिटल मार्केटिंग है। यह प्रोध्योगीकि विकसित करने वाला विकासशील क्षेत्र है। उपभोक्ता व व्यापारी के बीच अच्छे से अच्छा ताल-मेल बना रहे हैं, इसी सामजस्य को डिजिटल मार्केटिंग द्वारा पूरा किया जा सकता है। 


जैसे कि TV और Radio Marketing डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत नहीं आती हैं वे Traditional Marketing के अंतर्गत आती है। डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत ज्यादातर इंटरनेट से related चीजें आती हैं। उदाहरण के लिए आए दिन हमारे फोन पर कंपनी वालों के SMS आते रहते हैं और YouTube पर Ads आते रहते हैं। ये सभी चीजें Digital Marketing का ही एक हिस्सा हैं। आज के समय में सब ऑनलाइन हो गया है। 

इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर और आसान बनाया है और हम इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद केवल फ़ोन या लैपटॉप में इंटरनेट के ज़रिये ले सकते है। आजकल की इंटरनेटिया दुनिया में Digital Marketing एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से ऑफिस में अपने colleagues पर impression जमा सकते हैं। हममें से ज्यादातर लोगों के लिए 'डिजिटल मार्केटिंग' का यह शब्द ज्यादा पुराना नहीं है। 

ज्यादातर लोगों को Digital Marketing के बारे में तब पता चला जब इंटरनेट उनकी ज़िंदगी का एक जरूरी हिस्सा बन गया। 1980 के दशक में सर्वप्रथम कुछ प्रयास किये गये डिजिटल मार्किट को स्थापित करने में परंतु यह सम्भव नही हो पाया । 1990 के दशक मे आखिर मे इसका नाम व उपयोग शुरु हुआ। 

फिर यह शब्द साल 2000 के बाद ज्यादा popular होना शुरू हुआ। इंटरनेट में program, Social media,  Apps आदि का विकास होने के बाद से यह शब्द लोगों के लिए आम बन गया। आज बहुत सारे लोग हैं जो digital marketing करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। बिना किसी Physical Office के ही कई लोग सिर्फ अपने घर में कंप्युटर से Online काम करके अच्छा-खासा पैसा कमा रहे है। 

आप चाहें तो आप भी घर बैठे Digital Marketing करके Earning कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए यह जरूरी है कि पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए और अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हो तो इस Blog को पूरा पढ़े, उसे अच्छी तरह से सीखें। डिजिटल मार्केटिंग से उत्पादक अपने ग्राहक तक पहुंचने के साथ ही साथ उनकी गतिविधियों, उनकी आवश्यकताओं पर भी दृष्टी रख सकता है। ग्राहकों का रुझान किस तरफ है, ग्राहक क्या चाह रहा है, इन सभी पर विवेचना डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा की जा सकती है। सरल भाषा में कहें तो डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीक द्वारा ग्राहकों तक सेवाऐ पहुंचने का एक सरल माध्यम है।


डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत प्रबल रुप में देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है, वो

आसानी से ग्राहक तक पहुंचा रहा है। इससे डिजिटल व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है पहले प्रचार का सहारा लेना पड़ रहा था। ग्राहक उसे देखता था, फिर पसंद करता था , फिर वह उसे खरीदता था। परंतु अब सीधा उपभोक्ता तक सामान भेजा जा सकता है 

हर व्यक्ति Google, FacebookYouTube आदि का उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपना उत्पाद (सामान)-ग्राहक को दिखाता है यह व्यापार सबकी पहुंच में है- व्यापारी उपभोक्ता की भी। हर व्यक्ति को आराम से बिना किसी परिश्रम के प्रत्येक उपयोग की चीज़ मिल जाती है। व्यापारी को भी यह सोचना नही पड़ता कि वह अखबार, पोस्टर, या विज्ञापन का सहारा ले। सबकी सुविधा के मद्देनजर इसकी मांग है। लोगों का विश्वास भी डिजिटल मार्किट की ओर बढ़ रहा है। यह एक व्यापारी के लिये ख़ुशी का विषय है। कहावत हैजो दिखता है वही बिकता है” – डिजिटल मार्किट इसका अच्छा उदाहरण है   


डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है? [Importance of Digital Marketing in Hindi]


यह Digital (आधुनिकता) का दौर है और इस आधुनिक समय में हर वस्तु में आधुनिककरन हुआ है। इसी क्रम में इंटरनेट भी इसी आधुनिकता का हिस्सा है जो डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से कार्य करने में सक्षम है। आज का समाज समय अल्पता से जूझ रहा है, इसलिये डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक हो गया है। हर व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा है वे इसका  उपयोग हर स्थान पर आसानी से कर सकता  है 

अगर आप किसी से मिलने को कहो तो वे कहेगा मेरे पास समय नही है, परंतु सोशल साइट पर उसे आपसे बात करने में कोई समस्या नही होगी इन्ही सब बातों को देखते हुए डिजिटल मार्केटिंग इस दौर में अपनी जगह बना रहा है जनता अपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट के जरिये अपना मनपसंद आवश्यक सामान आसानी से प्राप्त कर सकती है 

अब बाज़ार जाने से लोग बचते हैं ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस को अपने products और services लोगो तक पहुंचाने में मदद करती है। डिजिटल मार्केटिंग कम समय में एक ही वस्तु के कई प्रकार दिखा सकता है और उप्भोक्ता को जो वस्तु पसंद है वे तुरंत उसे ले सकता है।  इस माध्यम से उपभोकता का बाज़ार जाना वस्तु पसंद करने, आने जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है ये वर्तमान काल में आवश्यक हो गया है व्यापारी को भी व्यापार  में मदद मिल रही है। वो भी कम समय में अधिक लोगो से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक पहुँचा सकता  है।
                          



डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार [Types of Digital


 Marketing]


सबसे पहले तो आपको यह बता दे कि डिजिटल मार्केटिंग करने के लियेइंटरनेटही एक मात्र साधन है। इंटरनेट पर ही हम अलग-अलग वेबसाइट के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं इसके कुछ प्रकार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं


(i) SEO सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन (Search Engine

 Optimaztion)

यह एक ऐसा तकनीकी माध्यम है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है जैसे की  (Google, Yahoo, Bing) आदि जिससे दर्शकों की संख्या में बढ़ोतरी होती है। यानि की Traffic Increase  इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को Keywords औरSEO Guidelines के अनुसार बनाना होता है।

  

(ii) सोशल मीडिया (Social Media)

सोशल मीडिया कई वेबसाइट से मिलकर बना हैजैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, आदि सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचार हजारों लोगों के सामने रख सकता है आप अच्छी तरह से जानते हैं, क्युकी यह सारी सोशल मीडिया साइट को आप डेली यूज़ करते है इसलिए आप सोशल मीडिया के बारे में जानते है जब हम ये साइट देखते हैं तो इस पर कुछ-कुछ अन्तराल पर हमे विज्ञापन दिखते हैं यह विज्ञापन के लिये कारगार असरदार जरिया है। क्यूंकि अगर आपको उस ऐड के बारे में जानकारी चाइये होगी तो आप उस ऐड पर जरूर क्लिक करोगे और उसका फायदा उसे ऐड दिखने वाले को मिलेगा पैसे के रूप में और साथ ही उसकी वेबसाइट पर लोग जाएंगे तो उससे उसका ट्रैफिक बढ़ेगा।





(iii) ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

ईमेल मार्केटिंग मतलब Leads Genrate करना भी होता है, जैसे की आपकी एक वेबसाइट है किसी भी टॉपिक (Topic) की मैंने आपकी वेबसाइट को देख उसको अच्छे से स्टडी किया मुझे उसमे कुछ Error शो हुए जैसे की पेज का बहुत देर से खुलना वेबसाइट का कोई पेज बंद  हो जाना आदि जैसी समस्या तो मै आपको मेल में एक Proposal बना कर सेंड करूँगा अगर आपको लगे कि हां मेरी वेबसाइट में ये Problem याError तो सच में है तो आप मुझे कांटेक्ट करेंगे, इससे कहते है Email Marketing Leads Genrate. किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को -मेल के द्वारा पहुंचाना -मेल मार्केटिंग कहलाता  है। ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से कंपनी के लिये आवश्यक है क्योकी कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और छूट ग्राहको के लिये समयानुसार देती हैं जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग एक आसान रास्ता है।




 

(iv) यूट्यूब चेनल (YouTube Channel)

YouTube  आज पूरी दुनिया का एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर लोग अपनी वीडियो को अपलोड कर के प्रमोशन और बहुत सारे पैसे कमा सकते है सोशल मीडिया  में  Youtube एक ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने उत्पादों को लोगों के समक्ष प्रत्यक्ष रुप से पहुंचाना है। लोग इस पर अपनी प्रतिक्रया भी व्यक्त कर सकते हैं। ये वो माध्यम है जहां बहुत से लोगो की भीड़ रह्ती है या यूं कह लिजिये की बड़ी सन्ख्या मेंusers/viewers यूट्यूब पर रह्ते हैं।  ये अपने उत्पाद को लोगों के समक्ष वीडियो बना कर दिखाने का सुलभ लोकप्रिय माध्यम है।




(v) अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

Affiliate MarketingMarketing का एक ऐसा तरीका है, जिसमे कोई व्यक्ति अपने किसी Source, जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा, किसी अन्य कंपनी या organization के products को प्रमोट करता है या recommend करता है। इसके बदले में वह कंपनी या organization उस व्यक्ति को कुछ commission देती है। इसे ही Affiliate Marketing कहा जाता है। Affiliate Marketing करने के लिए बहुत सारी वेबसाइट है जैसे कि  Amazon, Flipkart, BigRock, DGM, Reseller Club, आदि जैसी बहुत सारी वेबसाइट है जिसपे हम अपनी ID से रजिस्ट्रेशन करके किसी भी प्रोडक्ट का एक Affiliate Link बना सकते है और किसी भी सोशल मीडिया साइट पर या अपनी वेबसाइट पर इस लिंक को पोस्ट कर सकते है, और जब कोई भी व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक कर के उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उस पर मेहन्ताना (Comission)  मिलता है।




(VI)टेलीविजन एडवरटाइजिंग(Television Advertising)

टेलीविजन विज्ञापन का नाम सुनकर आप सोच रहे होंगे कि अब टीवी विज्ञापन कौन करेगा। लेकिन ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि अभी भी कई ऐसे ब्रांड हैं जो टीवी पर बेहतरीन बिजनेस करते हैं। आपको बता दें कि टेलीविजन विज्ञापन ने अभी भी बाजार के भीतर एक ईमानदार स्थिति हासिल की है। लोगों ने डिजिटल मार्केटिंग बंद कर दी है लेकिन लोग टेलीविजन विज्ञापन नहीं भूले हैं।



(VII)रेडियो एडवरटाइजिंग(Radio Advertising)

रेडियोविज्ञापन डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आता है। इसका अर्थ इसके नाम से ही समझ में आता है। रेडियो पर हम जो विज्ञापन सुनते हैं उसे रेडियो विज्ञापन कहते हैं। जब भी वे ऑफिस जा रहे होते हैं या टहलने जाते हैं तो ज्यादातर लोग हमेशा उन गानों को सुनते हैं। रेडियो विज्ञापन को बाधित करने वाले गीतों को सुनते समय हम इसे सरल शब्दों में रेडियो विज्ञापन कहते हैं। कभी-कभी यह विज्ञापन हमें परेशान भी करता है, लेकिन हमें कुछ रेडियो विज्ञापन भी पसंद आते हैं। एक उदाहरण के रूप में, किसी कार का विज्ञापन या किसी भी भोजन के प्रतिस्थापन आवेदन का विज्ञापन हमारा ध्यान खींचता है। जिसके बाद हम उसकी तलाश कर रहे हैं।


(VIII)सर्च इंजन मार्केटिंग(Search Engine Marketing)

जहांसर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसइओ) वेबसाइट पर एनपेड ट्रैफिक लाता है वहीं सर्च इंजन मार्केटिंग की मदद से वेबसाइट पर पेड (पैसे देकर) ट्रैफिक आता है। सर्च इंजन के उदाहरण के लिए गूगल सबसे अच्छा और प्रचलित सर्च इंजन है। गूगल सबसे प्रचलित सर्च इंजन होने के कारण सभी इस सर्च इंजन में अपने प्रोडेक्ट का प्रचार करने के लिए एडवर्टिजमेंट देते हैं। जिससे की सभी लोगों को बिजनेस के बारे में पता चलता है। एसईएम में बिजनेसमेन सर्च इंजन को पैसे देते हैं जिसके बाद वो सर्च इंजन उनके बिजनेस का प्रचार करते हैं अपने सर्च इंजन पर एडवर्टिजमेंट देकर।

(IX)प्रोग्राम मार्केटिंग (Program Marketing)

जबकिप्रोग्रामऑप्टिमाइजेशन(SEO) वेबसाइटपर पेड ट्रैफिक लाता है, प्रोग्राम मार्केटिंग की सहायता से, पेड ट्रैफिक में वेबसाइट शामिल होती है। कार्यक्रम के उदाहरण के लिए, Google सबसे अच्छा और लोकप्रिय कार्यक्रम है। गूगल सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम होने के कारण इस कार्यक्रम के दौरान हर कोई अपने उत्पाद की मार्केटिंग के लिए विज्ञापन देता है। ताकि हर कोई बिजनेस को समझ सके। (SEM) में बिजनेसमैन सर्च इंजन को पैसे देते हैं, जिसके बाद वो सर्च इंजन अपने सर्च इंजन पर विज्ञापन देकर अपने बिजनेस को प्रमोट करते हैं।


(X)कंटेंट मार्केटिंग(Content Marketing)

आजकलहर बिजनेस का प्रचार करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की जरुरत पड़ती है। और जो लोग डिजिटल मार्केटिंग की मदद से बिजनेस करते हैं उन लोगों का बिजनेस भी अच्छा चलता है। लेकिन बिजनेस को लंबी दौड़ में लाने के लिए बिजनेसमेन को अपने प्रोडेक्ट को सही ढ़ग से पेश करना भी आना चाहिए। इसका मतलब है कंटेंट मार्केटिंग भी प्रोडेक्ट की अच्छी होनी चाहिए। कंटेंट ऐसा होना चाहिए जिसमें एक भी जानकारी की कमी हो। जिससे की टारगेट ग्राहक तक पूरी जानकारी आसान शब्दों में पहुंच जाए।



डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिताएं – [uses of digital marketing in hindi]

डिजिटलमार्केटिंगकी उपयोगिता के बारे में हम आप को बता रहे हैं

(i) आप अपनी वेबसाइट पर ब्रोशर बनाकर उस पर अपने उत्पाद का विज्ञापन लोगों के लेटेर-बॉक्स पर भेज सकते हैं। कितने लोग आपको देख रहे हैं यह भी पता लगाया जा सकता है।

(ii) वेबसाइट ट्रेफ़िक- सबसे ज्यादा दर्शकों की भीड़ किस वेबसाइट पर हैपहले ये आप जान ले, फिर उस वेबसाइट पर अपना विज्ञापन डाल दें ताकी आपको अधिक लोग देख सकें                        

























































एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने