Top 17 Most used free Classifieds ad posting sites (सबसे ज्यादा पॉपुलर और उपयोग की जाने वाली Free Classified Ad Posting Sites)

आप यह जानना चाहेंगे कि विज्ञापन संभावित खरीदारों द्वारा देखा जाएगा, जो कि जो कुछ भी आप विज्ञापन कर रहे हैं उसमें दिलचस्पी होगी। यहां पंद्रह सर्वाधिक उपयोग की जाने वाली साइटों की सूची दी गई है जहां आप अपने विज्ञापन Post कर सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी एक साइट पर अपना विज्ञापन पोस्ट करते हैं, तो इस बात की संभावना है कि बहुत से लोग आपका विज्ञापन देखेंगे, जिससे आपके व्यवसाय को बधावा मिलेग।

अपने उत्पादों और सेवाओं को मुफ्त Classified Sites में जोड़ना आपके व्यवसाय के लिए एक्सपोजर हासिल करने का एक त्वरित, आसान और किफायती तरीका है। यह स्थानीय व्यवसायों के लिए विशेष रूप से सच है। अधिकांश मुफ्त Classified Sites स्थानीय व्यवसायों के लिए वर्गीकृत विज्ञापन लेआउट और संरचना में बनाई गई हैं। हालाँकि, जैसा कि आप देखेंगे, हमारी सूची की शुरुआत अन्य मुफ्त विज्ञापन विकल्पों पर केंद्रित है, जिसमें कई विपणक मुफ्त Ads स्पेस की तलाश कर रहे हैं, जिसमें अधिक रुचि है। और मुफ्त व्यापार Classified Sites के लिए धन्यवाद, आपको अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और एक ही अभियान के लिए अपने सभी सीमित मार्केटिंग बजट को खर्च करने के बीच चयन करने की आवश्यकता नहीं है।

 

यहां 2024 में Entrepreneurs और डिजिटल Marketer के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त Classified Ads Posting Sites दी गई हैं:

 

1. Google My Business


Google My Business एक ऑनलाइन निर्देशिका है जो आपको Google Search और Google Map पर ग्राहकों से निःशुल्क जोड़ता है। Google की मुफ़्त विज्ञापन साइट पर आरंभ करने के लिए, आपको बस अपनी Professional वेबसाइट का URL और अपने व्यवसाय के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी Submit करने होंगे। बदले में, Google My Business इस जानकारी को अपनी Listing में शामिल करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जब उपयोगकर्ता प्रासंगिक सामग्री श्रेणियां खोजते हैं तो आपकी साइट दिखाई दे। 

2. Facebook Marketplace & Facebook Shops

फेसबुक के ऑनलाइन मार्केटप्लेस में ऐसे विज्ञापन होते हैं जिनमें आपके लक्षित बाजार तक पहुंचने की उच्च क्षमता होती है। लगभग 800 मिलियन लोग हर महीने फेसबुक मार्केटप्लेस का उपयोग करते हैं। फेसबुक मार्केटिंग ग्राहक अधिग्रहण में एक प्रमुख शक्ति है और ऑनलाइन शॉपिंग पर बहुत जोर देने के साथ लंबे समय से अपने प्लेटफॉर्म को अपग्रेड कर रही है।


3. E-Bay

यह अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी इंटरनेट के माध्यम से उपभोक्ता-से-उपभोक्ता और व्यवसाय-से-व्यवसाय बिक्री सेवा प्रदान करती है। E-bay 30 से अधिक देशों में काम करता है, जिससे इसे दुनिया भर में सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक माना जाता है। इस Website का उपयोग स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वस्तुओं और सेवाओं के विज्ञापन के लिए किया जाता है। अमेरिका में E-bay के फेसबुक पेज पर 9 236 719 Likes हैं! यूके और भारत में उनके फेसबुक पेजों पर क्रमशः 1 678 126 और 3 684 823 Likes हैं। Twitter पर, उनके Users, Followers  की संख्या 591,000 से अधिक है, यूके में उनके फॉलोअर्स की संख्या 112 000 है, और भारत में उनके फॉलोअर्स की संख्या 166 000 है।

4. OLX


OLX एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी है जो विभिन्न श्रेणियों के विज्ञापनों के लिए स्थान प्रदान करती है जैसे: कार, नौकरी, आवास, पालतू जानवर, व्यक्तिगत और अन्य। OLX पर, विक्रेता चित्रों और वीडियो के साथ विज्ञापनों को वैयक्तिकृत कर सकते हैं और साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिक्री और खरीदारी के विज्ञापन प्रदर्शित कर सकते हैं। दुनिया भर में OLX के विभिन्न फेसबुक अकाउंट पर 1 मिलियन से अधिक Likes हैं और उनके संयुक्त Twitter Followers की संख्या लगभग 60,000 है।


5. Craigslist


वर्तमान में सबसे लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय मुक्त विज्ञापन साइटों में से एक, Craigslist में नौकरियों, आवास, व्यक्तिगत, सेवाओं, गिग्स, घटनाओं, समुदाय, रिज्यूमे और चर्चा मंचों के लिए समर्पित अनुभाग हैं। भले ही इसके उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को पुराना माना जा सकता है, फिर भी यह वर्गीकृत विज्ञापन साइटों में अग्रणी में से एक है।

 

6.  Locanto


Locanto एक पारंपरिक मुफ़्त विज्ञापन साइट में से एक है जो 60 देशों में उपलब्ध है। Craigslist के समान, आप उत्पादों और सेवाओं को बेचने, नौकरी चाहने वालों से जुड़ने और रहने के लिए स्थानों को खोजने/सूचीबद्ध करने के लिए Locanto की ऑनलाइन Classified साइट का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि Locanto उन व्यवसायों के लिए बहुत अच्छा है जो निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं, या मौजूदा बड़ी सामुदायिक उपस्थिति के साथ। और ऐसा इसलिए है क्योंकि Locanto में इवेंट टिकट, अवकाश गतिविधियों, कक्षाओं और समुदाय-आधारित सेवाओं की बिक्री के लिए विशिष्ट रूप से प्रमुख श्रेणियां हैं।

 

7.  Backpage


Backpage दुनिया भर में पाया जाता है। अमेरिका से यह कनाडा, यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में फैल गया है।

विज्ञापन पोस्ट के उनके चयन में वह सब कुछ शामिल होता है जिसकी कल्पना की जा सकती है; सभी आसानी से पहचाने जाने योग्य श्रेणियों जैसे, स्थानीय स्थान, समुदाय, खरीद / बिक्री / व्यापार, मोटर वाहन, संगीतकार, किराया, अचल संपत्ति, नौकरी, डेटिंग, वयस्क और सेवाओं में उप-विभाजित है।

 

8.  Oodle

एक छोटे से व्यवसाय के विपणन पर विचार करने के लिए एक और शीर्ष मुफ्त विज्ञापन साइट Oodle है। Oodle अस्तित्व में सबसे बड़े मुफ्त विज्ञापन नेटवर्क में से एक है क्योंकि आप अपने सोशल मीडिया खातों के साथ-साथ eBay, ForRent.com, समाचार पत्रों और अन्य जैसी साइटों से स्थानीय लिस्टिंग को जोड़ सकते हैं। वास्तव में, Oodle ने वास्तव में फेसबुक के मूल बाज़ार को संचालित किया।

Oodle का एक फायदा यह है कि यह प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया के साथ अच्छा खेलता है। उदाहरण के लिए, आप अपने Oodle खाते को अपने Facebook Business पेज से Connect कर सकते हैं और जब आप नए Facebook विज्ञापन चलाते हैं तो तुरंत एक Update पोस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, Oodle की एडवर्टिगो के साथ साझेदारी है, जो एक मुफ्त ऑनलाइन विज्ञापन साइट भी है। 

यह आपको एडवर्टिगो पर अपनी Oodle लिस्टिंग को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है, और इसके विपरीत, जिससे आपके विज्ञापनों की पहुंच बढ़ जाती है। मंच विशेष रूप से उपभोक्ताओं के लिए विज्ञापन उत्पादों और सेवाओं के लिए अच्छा है, जैसे कि चलती और भंडारण, भूनिर्माण, रखरखाव कार्य, साथ ही पालतू बैठने और संवारने की सेवाएं।

अंत में, यदि आप वास्तव में Oodle के मुफ्त विज्ञापनों से उत्पन्न व्यवसाय से प्यार करते हैं, तो आप अतिरिक्त सुविधाओं तक पहुंचने के लिए अपग्रेड कर सकते हैं, जैसे कि आपकी वेबसाइट के लिए एक लिंक शामिल करने की क्षमता है।

 

9.     Gumtree


यह मुफ़्त विज्ञापन साइट France, United Kingdom, Aurstalia, Newzeland, दक्षिण अफ्रीका, Canada, Hongkong, Poland और Singapur सहित कई देशों में उपलब्ध है। Gumtree कारों, फ्लैटों और घरों, सेवाओं, पालतू जानवरों, फर्नीचर, माल, नौकरी की पेशकश और कई अन्य विज्ञापनों के लिए प्रसिद्ध है। गमट्री के यूके और दक्षिण अफ्रीका में उनके फेसबुक पेज पर 1,5 मिलियन से अधिक लाइक्स हैं और उनके विभिन्न Twitter अकाउंट पर 70,000 से अधिक Follower हैं।

 

10.Classified Ads


Classifiedads.com पर पहुँचा जा सकता है। यह एक निःशुल्क विज्ञापन प्रविष्टि साइट है। इसकी श्रेणियां विज्ञापन कारों, अचल संपत्ति, पालतू जानवरों, व्यक्तियों, बिक्री के लिए वस्तुओं, सेवाओं आदि से भिन्न होती हैं। जैसा कि ऊपर स्क्रीनशॉट में देखा गया है, इसमें वाहनों, नौकरियों, सेवाओं, पालतू जानवरों आदि से शुरू होने वाली श्रेणियों और विषयों की एक विशाल विविधता शामिल है।

 

11.AdPost

Adpost एक और मुफ्त वर्गीकृत विज्ञापन वेबसाइट है जो Craigslist के समान है। प्लेटफ़ॉर्म की 500 से अधिक क्षेत्रों में 1,000 से अधिक शहरों में उपस्थिति है, साथ ही साथ एक महीने में 30 मिलियन से अधिक बार देखा गया है और लिस्टिंग के लिए हजारों दैनिक उत्तर हैं।


Adpost का एक freemium मूल्य निर्धारण मॉडल है जहां आपको मुफ्त योजना पर निम्नलिखित प्राप्त होते हैं:

  • बुनियादी वर्गीकृत विज्ञापन 30 दिनों तक चलाएँ
  • अधिकतम 90 दिनों के लिए निःशुल्क विज्ञापन नवीनीकरण
  • अधिकतम 100 फ़ोटो और 1 वीडियो प्रदर्शित करता है

यदि आप सशुल्क विज्ञापनों में अपग्रेड करना चाहते हैं, तो चुनने के लिए चार एन्हांसमेंट हैं, जैसे प्राथमिकता रैंकिंग और देश-व्यापी लक्ष्यीकरण विकल्प। चार विज्ञापन एन्हांसमेंट में से प्रत्येक की कीमत $9.99 है और इसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • 30 दिनों तक चलता है, अधिकतम 180 दिनों तक निःशुल्क नवीनीकरण
  • अधिकतम 100 फ़ोटो + 1 वीडियो प्रदर्शित करता है
  • Adpost का दावा है कि प्रत्येक विज्ञापन एन्हांसमेंट विकल्प औसत दैनिक दृश्यों में कम से कम 3X की वृद्धि करता है।

 

12.Sales Spider

अपने मुफ्त विज्ञापन स्रोतों में Sales Spider जोड़ना आपकी अन्य मुफ्त विज्ञापन गतिविधियों की पहुंच को मिलाने का एक तरीका है।

Sales Spider के लगभग 2.2 मिलियन सदस्य हैं और यह प्रतिदिन हजारों की संख्या में बढ़ रहा है।

Sales Spider एसएमबी मालिकों और अधिकारियों को अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करता है और पंजीकरण के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है। कंपनी के पास कई प्रौद्योगिकी पेटेंट लंबित हैं।

अन्य मुफ्त वर्गीकृत विज्ञापन साइटों के विपरीत, बिक्री स्पाइडर वॉलमार्ट, मैसीज और अमेज़ॅन जैसे खुदरा दिग्गजों के साथ सहयोग के लिए उल्लेखनीय है।

सेल्स स्पाइडर सबसे बड़े फ्री सोशल नेटवर्क्स में से एक है, जहां बिजनेस ओनर्स फ्री सेल्स लीड्स और प्रॉस्पेक्ट लिस्ट्स के साथ-साथ फ्री बिजनेस डायरेक्टरी और फ्री बिजनेस फोरम पा सकते हैं।

 प्लेटफ़ॉर्म के स्वयं-सेवा विज्ञापन अभियानों में निम्नलिखित शामिल हैं:

 

  • कम से कम $5 प्रति दिन के लिए विज्ञापन दें।
  • अपना खुद का अभियान प्रबंधित करें।
  • सीमित बजट के लिए बिल्कुल सही।
  • स्थान और विशिष्ट उद्योगों द्वारा व्यापार मालिकों को विज्ञापन दें।

 

13.PennySaver

यदि आपका व्यवसाय स्थानीय रूप से बेचने पर केंद्रित है, तो PennySaver USA एक प्रकार की निःशुल्क उच्च-ट्रैफ़िक विज्ञापन साइट है जो विचार करने योग्य है।

PennySaver का दावा है कि यह "यू.एस. में सबसे बड़ा डायरेक्ट मेल शॉपिंग प्रकाशन" है। और हर हफ्ते 11 मिलियन से अधिक अमेरिकियों तक पहुंचता है।

जब आप PennySaver की साइट पर उतरते हैं, तो आपको होमपेज के शीर्ष दाईं ओर "प्लेस फ्री विज्ञापन" विकल्प दिखाई देगा। किसी विज्ञापन को रखना उतना ही आसान है जितना कि उस विकल्प पर क्लिक करना, उनके विज्ञापन निर्माता का उपयोग करना और प्रकाशन करना।

अपने विज्ञापन को आधिकारिक रूप से रखने के लिए, आपको निश्चित रूप से अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी, लेकिन इसके अलावा, PennySaver पर विज्ञापन देना पूरी तरह से मुफ़्त है।

साइन अप करने के बाद, आपके विज्ञापनों को पेनीसेवर की विभिन्न संबद्ध और सहायक साइटों पर उपयुक्त श्रेणियों में प्रदर्शित किया जाता है।

 

14.Ads globe


अमेरिका, भारत, दक्षिण अफ्रीका में पाया गया और दुनिया के बाकी हिस्सों में विस्तार किया गया, Adsglobe नौकरियों, Real Estate, किराये, वाहनों, सेवाओं, बिक्री के लिए Item, यात्रा, घटनाओं, पालतू जानवरों, व्यापार और समुदाय।

 

15.Geebo

Geebo खुद को "सुरक्षित सामुदायिक Classified" विकल्प के रूप में गौरवान्वित करता है। मुफ्त विज्ञापन साइटों, विशेष रूप से Classifieds के साथ सबसे बड़े मुद्दों में से एक, मंच पर घोटालों और स्पैम की मात्रा है।

समुदायों को बनाने, उनकी सुरक्षा करने और उन्हें जोड़ने में मदद करने के लिए जीबो अतिरिक्त मील जाता है। उन्होंने संभावित असुरक्षित और अवैध गतिविधि के विज्ञापनों को स्कैन करने के लिए एक अद्वितीय स्वचालित प्रणाली भी विकसित की है। और अन्य साइटों पर होने वाली आपराधिक गतिविधि प्रवृत्तियों के साथ वर्तमान रखने के लिए Geebo लगातार अद्यतन कर रहा है।


यह सुनिश्चित करते हुए कि आपके स्वयं के विज्ञापन वैध हैं और दिशानिर्देशों का पालन करने से आपके विज्ञापन को साइट पर शामिल होने में लगने वाले समय में वृद्धि हो सकती है, लाभ स्पष्ट हैं

 

  • आपके विज्ञापनों पर विज़िटर द्वारा भरोसा किया जाएगा।
  • विज्ञापन हज़ारों नकली या बॉट जनरेट किए गए विज्ञापनों से कम नहीं होंगे।
  • विज्ञापन प्रदर्शन को मापना अधिक सटीक और अनुमानित है।

Geebo पर पोस्ट करने का एक और बड़ा हिस्सा यह तथ्य है कि आपकी उत्पाद सूची को जीबो के सोशल मीडिया चैनलों पर साझा किया जा सकता है, जिनके 60,000 से अधिक अनुयायी हैं।

यदि सबसे सुरक्षित मंच संभव है तो आपकी प्राथमिकता है, उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए एहतियाती उपाय करके Geebo काउंटर Craigslist Geebo पर वर्गीकृत विज्ञापन के लाइव होने से पहले, कंपनी आपकी Listing की समीक्षा करेगी।

वास्तव में, 17 वर्षों के संचालन में, Geebo का दावा है कि उसे अवैध गतिविधि से कभी कोई समस्या नहीं हुई।

इसलिए यदि आप गुणवत्ता के बारे में चिंतित हैं और एक निःशुल्क/कम लागत वाला विज्ञापन विकल्प चाहते हैं, तो गीबो पर विज्ञापन रखने पर विचार करें।

 

16.Yakaz


Yakaz Craigslist और Kijiji (एक कनाडाई आधारित मुफ्त विज्ञापन साइट) सहित साइटों से वर्गीकृत लिस्टिंग एकत्र करता है। मूल्य श्रेणी, स्थान और सूचीबद्ध तिथि जैसी सुविधाओं का उपयोग करके परिणाम एक आसान खोज प्रारूप में प्रस्तुत किए जाते हैं, जैसे कि अचल संपत्ति, कार, नौकरी, आदि जैसी वस्तुओं को छांटना।

Yakaz अमेरिका में काम करता है लेकिन ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, मैक्सिको, स्पेन, अर्जेंटीना और चिली जैसे देशों में खोज करेगा।

 

17.Hoobly

Hoobly Geebo के समान है जिसमें यह एक वर्गीकृत विज्ञापन साइट है जो औसत सुरक्षा उपायों से ऊपर है

फिर से, मुफ्त विज्ञापन साइटों पर अतिरिक्त सुरक्षा उपायों की बात आपराधिक गतिविधियों और स्पैम को कम करना है। यह एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के लिए बनाता है।

और Hoobly पर सुरक्षा की विशेष रूप से सराहना की जाने का कारण यह है कि मंच ने अपना मुख्य ध्यान पालतू और पशु बाजार पर स्थानांतरित कर दिया है। आप एक्स-डॉलर के लिए एक प्यारा पिल्ला नहीं खरीदना चाहते हैं, बस यह पता लगाने के लिए कि आपके साथ घोटाला किया गया है।

Hoobly एक बिना तामझाम वाली मुफ्त विज्ञापन साइट है जो 30 से अधिक देशों में उपलब्ध है, जिसकी संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे प्रमुख उपस्थिति है।

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने