Local SEO (local Business Listing) क्या है और कैसे करें? (2024 Tips and Guides in Hindi)


Local SEO (Local business listing) kya hai – दोस्तों, आज हम सीखेंगे। की Local SEO क्या होता है। (Local SEO kya hai in Hindi). जोकि आपके Off Page SEO का ही हिस्सा है। और साथ ही जानेंगे की आप अपना खुद का business कैसे बढ़ा सकते है, Local Area (यानि की आप जहा पर बिज़नेस कर रहा है वाहा) का Traffic कैसे Target करे? यह Tricks उनके लिए ज्यादा फायदेमंद जो अपने Business को Online करना चाहते है और उनको सिर्फ Local Area का ही Traffic चाहिए? हम ये भी जानेंगे की आप Local SEO (Local business listing) कैसे करेंगे, और Local SEO के फायदे and Top Local Business Listing sites Name list.

क्या आपके पास अपना खुद का business या दूकान है जिसे आप locally किसी इलाके या फिर शहर में है और आप बिना किसी परेशानी के अपना बिज़नेस ऑनलाइन करना चाहते है,यानि की इंटरनेट के माध्यम से promote करना चाहते हैं?

अगर हाँ तो इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरूर पढिए क्योंकि इसमें हमने इसी चीज के बारे में आसान भाषा में पूरी जानकारी दी है।

अगर आप इंटरनेट और वेबसाइटों के बारे में जानकारी रखते हैं तो शायद आप जानते होंगे कि किसी वेबसाइट को Google में top पर रैंक करवाने के लिए हमें उसका SEO करना पड़ता है

इसी SEO का एक प्रकार होता है- लोकल एसईओ (Local SEO) जिसे हम Digital Marketing के भाषा में Local Business Listing भी कहते है, तो चलिए जानते है की क्या है ये Local SEO और आप अपने Business का Local Seo कैसे बिल्कुल free में कर सकते हैं, आज की इस पोस्ट में हमने ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में विस्तार से बात की है।

लोकल एसईओ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी /important information about Local SEO in Hindi

1). लोकल एसईओ क्या होता है? (What is Local SEO):

·         कई बार हमें किसी इलाके की चीजों के बारे में जानकारी चाहिए होती है। जैसे कि, किसी इलाके के Shop, Restaurants, Hotels के बारे में या फिर वहाँ स्थित किसी office या फिर organisation के बारे में। तो इस तरह की जानकारियाँ पाने के लिए बहुत सारे लोग Google, Google map जैसे एप्प को open कर के उसमे "Best Restaurants near me" और "Cheap Hotels in delhi" जैसी चीजें सर्च करते हैं।

 

Google map

 

·         तो इस तरह की चीजें सर्च करने पर Google लोगों के सामने बहुत सारी Google My Business Listings और वेबसाइटों को दिखा देता है, जिससे लोग उनपे click करते हैं और उन वेबसाइटों और businesses की काफी ज्यादा जानकारी को प्राप्त कर सकते है साथ ही इससे हमारे बिज़नस भी बढ़ेगा और ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे जिससे हमे बहुत फायदा होगा।

 

·         अब जरा सोचिए क्या होगा कि अगर आपका एक Hotel का बिजनेस है और आपके Hotel को गूगल किसी शहर में "best restaurant near me" सर्च करने पर लोगों को सबसे top दिखाता है। शायद आपको इस बात का अंदाजा भी ना हो कि आप इस तरह से कितने ज्यादा Customer प्राप्त कर सकते हैं।

 

·         लेकिन क्या अपने बिजनेस को google में सबसे top पर दिखा पाना उतना आसान है जितना कि यह सुनने में लगता है?

 

बिल्कुल नहीं। 

 

Google में अपने (Business) कारोबार को सबसे पहले दिखाने के लिए बहुत सारी techniques use होती हैं, जिन्हें हम "Local SEO" कहते हैं।

 

लोकल SEO भी Off Page की ही तरह SEO का एक type है, जिसे Local Business Listing भी कहा जाता है, जिसमें आपके बिजनेस या उसकी वेबसाइट को किसी खास local Area के लोगों के लिए optimize किया जाता है ताकि उस इलाके में जब भी कोई व्यक्ति उस बिजनेस से related keyword सर्च करें तो सबसे पहले उन्हें आपका ही business दिखे, जिससे आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग जाएँ और आपकी sales बढ़ें।

Local SEO का इतिहासलोकल Seo कि शुरुआत 2003-04 के आस-पास हुई थी जब Google और Yahoo जैसे सर्च इंजनों ने local search results दिखाने की शुरुआत की थी।

2). लोकल एसईओ क्यों जरूरी है?

·         किसी वेबसाइट का Global SEO करने पर वह Website पूरी दुनिया के लोगों को Google में समान स्थान पर ही दिखती हैं। मगर Local SEO करने पर ऐसा नहीं होता!

·         जब हम किसी business या फिर किसी वेबसाइट का Local SEO करते हैं इसका मतलब ये है कि हम उस वेबसाइट को किसी खास इलाके(local area) के लोगों को दिखाने के लिए किया जा रहा है!

·         अब अगर आपके पास किसी जगह पर (जैसे कि मान लीजिए delhi) में अपना कोई स्थानीय कारोबार है तो क्या आप उसे पूरी दुनिया के लोगों को दिखाना चाहोगे? नहीं ना!

·         क्युकी आपको पता है की बहार देश से कोई व्यक्ति आपका सामान खरीदने इतनी दूर से तो आएगा नहीं इसलिए आप उसे सिर्फ उन्ही लोगों को दिखाना चाहेंगे जो कि आपके आस-पास के इलाके में मौजूद हैं, क्योंकि उनकी आपके customer बनने की काफी ज्यादा संभावना रहती है।

·         लेकिन किसी खास जगह के लोगों को अपना business दिखाने के लिए हमें उसका local seo करना होता है जिससे कि आपकी locality Area में वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे और आपके दूकान, Hotel, shops तक कारोबार तक बहुत सारे लोग पहुँच सके।

 

3). Local Seo के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते(factors) हैं जो किसी बिजनस के local seo को बहुत ज्यादा Affect (प्रभावित) करते हैं। ऐसे ही कुछ Important factors:-

 

1. बिजनेस की Location of Business - आपका बिजनेस कहाँ स्थित है, आपने उसकीlocation कहाँ डाली है, यह बात सबसे ज्यादा मायने रखती है।

 

2. Keywords का सही प्रयोगअपनी वेबसाइट में local keywords जैसे- best hotal लिखने के बाद आप अपने Area या City का नाम लिख दे best hotal In Delhi, cheap rastaurant In Patna जैसी चीजों का प्रयोग करने से वेबसाइट के locally rank करने के chances काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

 

3. Location - जब भी आप अपने बिजनेस की Listing या लोकल एसईओ कर रहे हैं तो आपको लोकेशन को बहुत ध्यान से भरना है वर्ना अगर कोई व्यकित आपके शॉप या हॉटल को सर्च कर रहा है आपका लोकेशन गलत दिया हुआ हैं, तो इसे आपका नुक्सान है।

 

4. सही Catagory का चुनाव- जब भी आप अपने बिजनेस को google में लिस्ट कर रहे हो तो आपको अपनाcatagory अपने बिज़नेस के हिसाब से ही Select करे चु(जैसे- restaurant, hotel, office) Local Seo में काफी सुधार आता है।

 

5. Rating & Reviews - अगर आपके business को Google My Business और आपकी वेबसाइट को अच्छीratings मिली हैं तो आपके Google में ऊपर rank करने के बहुत ज्यादा chances होते हैं।

 

4). बिजनेस का लोकल एसईओ (Local Seo) कैसे करें

किसी वेबसाइट का SEO करने पर परिणाम प्राप्त होने में महीनों (कभी-कभी सालों) तक का समय लग जाता है लेकिन किसी business का Local Seo करने पर परिणाम काफी जल्दी दिखने लगते हैं।

 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Global SEO में competition बहुत ज्यादा होता है जबकि वहीं Local SEO में competition अक्सर काफी कम होता है। इसलिए लोकल SEO करना काफी आसान होता है।

 

ये कुछ चीजें हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने बिजनेस का local seo बड़े ही आसानी से कर सकते हो:-

 

1. अपने Business को Google my business पर कैसे डालेंअपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए सबसे पहले आपको उसे google my business पर list करना होगा ताकि Google उसे आपके area के लोगों को दिखा सके। google my business पर आपको कैसे register करना है

स्थानीय व्यापार Local Business Listings की स्थापना local listing के मुख्य भाग:

हर बार जब आप एक संरचित स्थानीय व्यापार सूची बनाते हैं, चाहे Google, facebook, yelp, याकहीं और, आपको उसमे ये Details को भरना बहुत जरुरी है:

Business name/title

Address

Phone number

Website URL

Categories

Description

Tagline

Social profiles

Images

Additional media

Alternate phone numbers

Fax number

Certifications

Brands carried

Payment forms accepted

Attributes

इससे कैसे भरी जानने के लिए यह जानने के लिए आप यह video देख सकते हैं-

 


 

यह समझना महत्वपूर्ण है कि Google, स्थानीय खोज में प्रमुख खिलाड़ी के रूप में, इस डेटा को स्वरूपित करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए टोन सेट करता है। उनका पूरा दिशानिर्देश(guidelines) यहां पाया जा सकता है। अपने अधिकांश उद्धरणों को विकसित करते समय आप इन सामान्य दिशानिर्देशों का पालन करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे आपकी Google my business सूची से मेल खाते हैं। इस लेख में इसके अपवादों का उल्लेख किया जाएगा।

 

2. अपने बिजनेस की वेबसाइट बनाएँ - अपने business के लिए आपको वेबसाइट बनानी है जिसपे आप अपने Business के बारे में जानकारी दे सकते हैं ताकि लोग आपके outlet तक पहुँच सकें।

वेबसाइट को बना लेने के बाद आपको उसमें अपने restaurant से related कुछ Posts लिखनी हैं जिनमें आपको अपने business से जुड़े keywords इस्तेमाल करने हैं। जैसे- best restaurants in Delhi, best hotels near me, cheap hotel near me etc. जिनका प्रयोग लोग आपकी वेबसाइट पर आने के लिए कर सकते हैं।

 

अपने बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाने के लिए आप किसी website developer से contact कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इन चीजों में ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो next पोस्ट में आपको मैं फ्री में वेबसाइट बनाने का तरीका बताऊंगा।

 

3. अच्छे Ratings और Reviews प्राप्त करें- google उन Business को पहले show करता है जिनके अच्छे ratings और reviews होते हैं। इसलिए अपनी services अच्छी रखें ताकि लोग आपके business को अच्छी ratings और reviews दें।

 

4. Keywords का प्रयोग करें- अपनी वेबसाइट में अपने business से संबंधित सही keywords का प्रयोग करें ताकि google लोगों को आपकी वेबसाइट दिखा सके और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके business तक पहुँच पाए।

 

5. सही details भरेंअपने business को Google my business मे register करते वक्त बिल्कुल सही information भरें ताकि google बिल्कुल सही लोगों को आपका business show करा सकें और बहुत ज्यादा customers आप तक पहुँच सकें।

 

6. google map मे business को रजिस्टर करेंआपका बिजनेस ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे इसके लिए उसे google my business के अलावा google maps मे भी submit करें। इससे आपका कारोबार और भी अधिक लोगों तक पहुंचता है।

 

7. अपने business का Social media account जरुर बनाये- अपने बिजनेस का Social media account पेजभी जरूर बनाएँ। यह भी local seo का ही एक हिस्सा है। इससे भी आप ज्यादा लोगो तक अपने बिज़नेस पंहुचा सकते है।

 

5). लोकल एसईओ के फायदे (Local SEO Benefits)-

Local Seo के वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं, मगर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण फायदे जो एक बिजनेस को लोकल seo से होते हैं कुछ इस प्रकार हैं-

  • लोकल seo करने से हमारा बिजनेस एक खास area में free मे बहुत सारे लोगों तक पहुँच जाता है। 
  • लोकल seo करने से लोग हमारे बिजनेस के बारे मे जान पाते हैं और फ्री मे हमारे business की marketing हो जाती है। 
  • जो लोग हमारे कारोबार को ढूंढ रहे होते हैं local seo करने से उन्हें हमारे business के बारे search करने पर हमारे Business जानकारी आसानी से मिल जाती है।
  • Local seo aur Social submission करने से हमें नए नए Ideas मिलते है की हम क्या करे की लोगो को हमारा काम पसंद आये।

 

1. Local Seo और Seo में क्या diifrence है? (Local Seo VS SEO)- सर्च इंजनों में किसी वेबसाइट को दुनियाभर में top पे रैंक करने में जिन techniques का use होता है उन्हे Search Engines Optimization यानिSEO कहतेहैं। जबकि किसी खास जगह में किसी बिजनेस या website को Google में सबसे पहले दिखाने को local seo कहते हैं।

लोकल एसईओ Seo का ही एक छोटा type है जिसे किसी खास area में Google में रैंक करने के लिए use किया जाता है।

 

2. Local Seo से अपना कारोबार कैसे बढ़ाएँ?

अपने बिजनेस का local seo करने के लिए सबसे पहले आपको उसे Google My Business पर सही details के साथ register कर देना है। साथ ही साथ आपको उसके लिए एक website बनानी है।

इसके बाद आपको आपको अपनी अच्छी सेवाओं की मदद से customers को satisfy करना है ताकि वे आपके कारोबार पर अच्छी ratings और reviews करें। इस तरह आप धीरे-धीर पाएंगे कि google आपके बिजनेस को सबसे top पर दिखाने लग गया है। इस तरह और ज्यादा customers आपके कारोबार पर आने लगेंगे।

 

3. Best Local SEO Tools-

  • Moz Local
  • Synup
  • Yext
  • BrightLocal
  • GeoRanker
  • Whitespark
  • Listing Management Tool - Semrush

 

4. लोकल Seo को किस से करवाएँ? -

अगर आपको इंटरनेट और SEO के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप किसी digital marketing agency को या फिर Freelencer hire करके अपनेbusiness का local seo करवा सकते हैं। अगर आप अपने बिजनेस का SEO मुझसे करवाना चाहते है तो इस Technologymarketingservice@gmail.com पर मुझे Email कर सकते हैं।

 

लोकल SEO आपके कारोबार को काफी फायदा दे सकता है अगर इसे अच्छे तरीके से किया जाए। इसलिए अपनेbusiness का Local SEO जरूर करें। और सबसे जरूरी बात यह ध्यान में रखें कि अपने बिजनेस की ranking बढ़ाने के लिए उलटी-सीधीtechniques का इस्तेमाल ना करें। इनका इस्तेमाल करने से Google आपके Business को online blacklist कर सकता है

अच्छे से local seo करें और आप पाएंगे कि धीर-धीरे ही सही लेकिन कुछ महीनों में आपका बिजनेसgoogle में top पर रैंक करना शुरू कर देता है।

 

तो दोस्तों यह था" Local SEO " पर हमारी पोस्ट। यह Article आपको कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी Comment जरूर पूछें। आपको नई post की update मिलती रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने